विश्व सर्प दिवस पर पुलिस मित्र टीम ने रेस्क्यू किये ग्यारह सांप, दो गोयरे

अमित भट्ट/संस्कार न्यूज

पुलिस मित्र टीम द्वारा लगातार चलाये जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन से अब तक रिहायशी इलाकों से  हजारो सांपो को  पकड़कर पुनः जंगलो में छोड़कर उनकी जान बचाई जा चुकी है । 

टीम की निस्वार्थ सेवाओ के कारण आमजन भी सांपो को बचाने हेतु पुलिस मित्र टीम को लगातार संपर्क करके एक जागरूक नागरिक की भूमिका निभा रहे है । 

पुलिस मित्र टीम का विस्तार होने के साथ ही वन्य जीवों को बचाने में भी टीम के सेवाकार्यो व रेस्क्यू ऑपरेशन्स में तेजी आई है जिसके कारण अब ओर ज्यादा मूक पशुओ की जान बचाने हेतु पुलिस मित्र टीम के सभी 60 वालंटियर्स लगातार प्रयासरत है । 

विश्व सर्प दिवस के मौके पर 11 सांपो को व 2 गोयरे को पकड़कर टीम ने आमजन को भयमुक्त किया साथ ही पिछले दो वर्षों से टीम द्वारा लगातार आमजन को जागरूक करके सांपो की प्रजातियों व व्यवहार के बारे में भी जानकारी दिए जाने से अब लोग सांपो को मारने की बजाय पुलिस मित्र टीम को जानकारी देकर सहयोगी बनने लगे है । 

इसी क्रम में पुलिस मित्र टीम द्वारा पिछले 24 घंटो में 11 सांपो को व 2 गोयरे को रेस्क्यू किया गया जिनमे देवनगर गांव में घर मे छिपा कोबरा सांप, नाला पुष्कर में सोनू इंदौरा के घर से कोबरा सांप, वामदेव रोड भगवती टांक के घर से कोबरा , कृष्णधाम मैरिज गार्डन से रेड सेंड बोवा सांप, संतोषी माता की ढाणी  विजय सिंह रावत के घर से ग्लॉसी बेलिड रेसर सांप, जमनीकुण्ड रोड स्थित जनक सिंह के घर मे पेड़ पर चढ़े कोबरा सांप, बाँसेली में हनुमान ऊबाना के घर से स्पेक्टिकल कोबरा सांप, तिलोरा में सदीक मोहम्मद के घर के पेड़ से कोबरा सांप, वैष्णव धर्मशाला से कोबरा सांप, पारीक कॉलोनी चंचल इन्दोरिया के घर से कोबरा सांप, व खंडेलवाल धर्मशाला के बाहर स्थित दूध डेयरी से रेड सेंड बोवा सांप तथा जमनीकुण्ड रोड स्थित सामरिया कॉलोनी से दो गोयरो को पकड़कर क्षेत्रवासियों को भयमुक्त करके राहत पहुचाई गई व सरीसृप प्रजातियों के बारे के विस्तार से जानकारी दी गई । 


आप सभी को ज्ञात हो कि कोरोना काल मे भी  पुलिस मित्र टीम लगातार निस्वार्थ व निशुल्क सेवाओ द्वारा पुष्कर समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी 24 घंटे अपनी सेवाएं दे रहे है । टीम के निस्वार्थ कार्यो की पुष्कर कस्बे में सभी आमजन द्वारा खासी प्रसंशा की जा रही है । 
पुलिस मित्र टीम के हेल्पलाइन नम्बर  9079779311 , 8005809036 पर सम्पर्क करके सांपो के बारे में जानकारी ली जा सकती है । 

टीम के रेस्क्यू ऑपरेशन्स को अंजाम देने में पुष्कर वनविभाग के कर्मचारी महेंद्र विश्नोई व थानाधिकारी राजेश मीना के निर्देशन में राजेन्द्र वच्चानी,सांवरा शर्मा, अजय नाथ, दिनेश कुमार, मदन नायक, राजेन्द्र पंवार, सुनील बाकोलिया, मनीष कुमावत, चिरंजीलाल कुमावत, विजय शर्मा व युवराज सैनी का विशेष योगदान रहा ।

सभी सर्पो को वनविभाग के अधिकारियों से निर्देश प्राप्त करके सुरक्षित रूप से अरावली की पहाड़ी में छोड़ दिया गया ।

#news #hindi #hindinews #newsinhindi #upnews #indianews #politics #DDBharati #DDBharatinews #Indiannews #newsdaily #khabar #tazakhabar #India #rajasthan #gujarat #newspaper #magzine #currentaffairs


No Of View On This News: