शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में खेलकूद हमारे जीवन मे अहम भूमिका निभाते हैं --- अर्चना मिश्रा ।

सेक्टर – 1 कॉलेज में खेल सुविधाओं को मिलेगा विस्तार – आनंद मोहन शरण


100 मीटर रेस, 400 मीटर रेस, और ऊँची कूद प्रतियोगिता रहीं आकर्षण का केन्द्र 

पंचकूला---- खेल हमारे जीवन मे ना केवल सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करते हैं बल्कि शारिरिक ओर मानसिक रूप से भी हम सब को फिट रखने में मदद करते हैं ।यह बात गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज सेक्टर -1 में वीरवार को दो दिवसीय 35 वीं एनुअल स्पोर्ट्स मीट में बच्चों को सम्बोधित करते हुए कही । उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के चलते पिछले वर्ष स्पोर्ट्स मीट नही हो पाई थी , लिहाजा इस बार हम सभी दोगने उत्साह के साथ इसे सफल बनायेंगे ।
35 वीं स्पोर्ट्स मीट का भव्य शुभारंभ उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने कॉलेज का ध्वज फहरा कर किया।  साथ ही खिलाड़ियों द्वारा निकाले गए मार्च पास्ट की सलामी भी ली।

बतौर मुख्य अतिथि विद्यार्थियों से रूबरू होकर आनंद मोहन शरण ने कहा कि कॉलेज में खेल सुविधाओं के विस्तार के लिए विभाग की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा की सेक्टर –1 कॉलेज के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हरियाणा सहित देश का मान बढ़ाया है। खिलाड़ियों से अनौपचारिक चर्चा के दौरान आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि आगामी स्पोर्ट्स मीट के पहले कॉलेज में कई खेल सुविधाएँ खिलाड़ियों को मिलने लगेगीं।
स्पोर्ट्स मीट के पहले दिन खेल की कई स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। जिनमें छात्राओं की 200 मीटर रेस, छात्रों की  200 और 400 मीटर रेस, ऊँची कूद प्रतियोगिता, लंबी कूद प्रतियोगिता, तवा फेंक और गोला फेंक प्रतियोगिता सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र रहीं।
राजवंत, स्वीटी, रिंपी, अंकित, जशन और मनोज रहे अव्वल
छात्राओं की तवा फेंक प्रतियोगिता में बीपीएड विभाग की छात्रा राजवंत कौर अव्वल रहीं। दूसरा और तीसरा स्थान क्रमश: स्वीटी और उर्वशी ने हासिल किया। गोला फेंक प्रतियोगिता में क्रमश: स्वीटी, उर्वशी और पूजा ने पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। 200 मीटर रेस में बीपीएड द्वितीय वर्ष की छात्रा रिंपी को पहला, बीए प्रथम वर्ष की छात्रा बंदिता को दूसरा और मोनिका को तीसरा स्थान मिला। वहीं छात्रों की 200 मीटर रेस में बीपीएड के अंकित ने पहला स्थान हासिल किया। दूसरे स्थान पर बीए द्वितीय वर्ष के छात्र रवि और तीसरे स्थान पर  बीकॉम द्वितीय वर्ष के अंकुश रहे। 400 मीटर रेस प्रतियोगिता में बीपीएड द्वितीय वर्ष के छात्र अंकित ने फिर से बाजी मारी वहीं दूसरे स्थान पर बीकॉम द्वितीय वर्ष के छात्र अंकुश और तीसरे स्थान पर बीए द्वितीय वर्ष के छात्र जशन रहे। लंबी कूद प्रतियोगिता में जहाँ जशन में बाजी मारी वहीं अंकित और बीकॉम प्रथम वर्ष के छात्र अंकुश देशवाल को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान मिला। गोला फेंक प्रतियोगिता में बीए तृतीय वर्ष के मनोज को पहला स्थान मिला। दूसरा और तीसरा स्थान क्रमश: बीपीएड द्वितीय वर्ष के छात्र दुष्यंत कुमार और राकेश ने हासिल किया।
स्पोर्ट्स मीट की संयोजक एवं शारीरिक शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. सरूपिन्दर महल ने बताया कि स्पोर्ट्स मीट में ट्रैक और फील्ड गेम्स की सभी विधाओं में आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस सहित पत्रकारिता एवं जनसंचार संकाय के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्पोर्ट्स मीट के दूसरे दिन कल कॉलेज के शिक्षकों और नॉन टीचिंग स्टॉफ के लिए टग ऑफ वार और थ्री लेग रेस जैसे प्रतिस्पर्धाओं को भी आयोजन किया जाना है।
प्रतियोगिता की विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के आयोजन में शारीरिक शिक्षा विभाग के डॉ. नरेंद्र सिवाच, डॉ. राम मेहर, डॉ. प्रताप, डॉ विजय कुमार, प्रवीन ढांडा और अनवीर ने प्रभावी भूमिका निभाई। मंच संचालन एवं खेलों की कमेंट्री पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्राध्यापक अनिल कुमार पाण्डेय ने की। इस अवसर पर कॉलेज के कर्मचारी एवं विद्यार्थीगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

#news #hindi #hindinews #newsinhindi #upnews #indianews #politics #DDBharati #DDBharatinews #Indiannews #newsdaily #khabar #tazakhabar #India #rajasthan #gujarat #newspaper #magzine #currentaffairs


No Of View On This News: